Indian Airforce Day: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत कई नेताओं ने भारतीय वायुसेना दिवस पर वायु योद्धाओं को दी बधाई।

Indian Airforce Day: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत कई नेताओं ने भारतीय वायुसेना दिवस पर वायु योद्धाओं को दी बधाई।

Indian Airforce Day: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत कई नेताओं ने भारतीय वायुसेना दिवस पर वायु योद्धाओं को दी बधाई। भारतीय वायु सेना की 92वीं वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायुसेना के जवानों को बधाई दी है। उन्होंने अपने आधिकारिक X एकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा, “हमारे बहादुर वायु योद्धाओं को वायु सेना दिवस की शुभकामनाएं। हमारी वायु सेना उनके साहस और व्यावसायिकता के लिए प्रशंसित है। हमारे राष्ट्र की रक्षा में उनकी भूमिका अत्यंत सराहनीय है।”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने X पर लिखा, “भारतीय वायु सेना (आईएएफ) दिवस पर सभी साहसी वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को बधाई। आईएएफ साहस, वीरता और व्यावसायिकता का पर्याय है। उन्होंने हमेशा हमारे आसमान को सुरक्षित रखा है और संकट के समय में उनकी सेवा के लिए व्यापक रूप से प्रशंसा की जाती है। भारत को अपने वायु योद्धाओं पर गर्व है।”

आपकी जानकारी लिए बतादें, भारतीय वायु सेना (IAF) अमेरिका, चीन और रूस के बाद दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायु सेना है। इसकी आधिकारिक स्थापना 8 अक्तूबर, 1932 को हुई थी। तब से यह दिन पूरे देश में वायुसेना के ठिकानों पर एयर शो और परेड के साथ मनाया जाता है, जिसमें वायुसेना के कैडेट शामिल होते हैं। भारतीय वायुसेन की मुख्य जिम्मेदारी भारतीय हवाई क्षेत्र की सुरक्षा के साथ-साथ किसी भी टकराव के दौरान हवाई युद्ध करना है।