Nigeria Fuel-Tanker Explosion: नाइजीरिया में फ्यूल टैंकर ट्रक की भीषण भिडंत के बाद जोरदार धमाका

Nigeria Fuel-Tanker Explosion: नाइजीरिया में फ्यूल टैंकर ट्रक की भीषण भिडंत के बाद जोरदार धमाका

Nigeria FuelTanker Explosion: नाइजीरिया में फ्यूल टैंकर ट्रक की भीषण भिडंत के बाद जोरदार धमाका, 48 लोगों की मौत की पुष्टि, 55 मवेशी जिंदा जले। पश्चिमी अफ्रीकी देश नाइजीरिया में रविवार को एक तेल टैंकर की ट्रक से भिड़ंत हो गई, जिसके बाद भयंकर तेज आवाज के साथ विस्फोट हुआ। इस हादसे में करीब 48 लोगों की मौत हो गई और करीब 55 मवेशी जिंदा जल गए। घटना का वीडियो देखने पर विस्फोट की भयंकरता का पता चलता है। विस्फोट के दृश्य विचलित करने वाले हैं।

नाइजर राज्य आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (#SEMA) के महानिदेशक अब्दुल्लाही बाबा-अरब ने सोशल मीडिया पर बताया कि ट्रक उत्तर-मध्य नाइजर राज्य के अगाई क्षेत्र में मवेशियों को ले जा रहा था, जिसकी तेल टैंकर से टक्कर हो गई और विस्फोट के बाद करीब 55 मवेशी जिंदा जल गए। उन्होंने कहा कि दुर्घटनास्थल पर खोज एवं बचाव अभियान जारी है। बाबा-अरब ने शुरू में घटनास्थल से 30 शव बरामद होने की पुष्टि की थी, लेकिन बाद के बयान में उन्होंने 18 और शव मिलने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मृतकों को सामूहिक रूप से दफनाया गया है।

हादसे के बाद लोगों में पनपते रोष को देखते हुए नाइजर राज्य के गवर्नर मोहम्मद बागो ने प्रभावित क्षेत्र के निवासियों से शांत रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सड़क उपयोगकर्ताओं को हमेशा सतर्क रहना चाहिए और जीवन-संपत्ति की सुरक्षा के लिए यातायात नियमों का पालन करें। बतादें, माल ढुलाई के लिए नाइजीरिया में कुशल रेलवे प्रणाली नहीं है, जिसके चलते अफ्रीका के सबसे अधिक आबादी वाले देश में आए दिन सड़क दुर्घटनाएं (खासकर फ्यूल टैंकर विस्फोट) होती रहती हैं। नाइजीरिया के संघीय सड़क सुरक्षा कोर के अनुसार, अकेले 2020 में 1531 गैसोलीन टैंकर दुर्घटनाएं हुईं थीं, जिनमें 535 लोगों की मौत हो गई और 1142 लोग घायल हो गए।