कनाडा के विरुद्ध भारत का कड़ा रुख, उच्चायुक्त समेत 6 राजनयिकों का निष्कासन

कनाडा के विरुद्ध भारत का कड़ा रुख, उच्चायुक्त समेत 6 राजनयिकों का निष्कासन

IndiaCanada Diplomatic Row: कनाडा के विरुद्ध भारत का कड़ा रुख, उच्चायुक्त समेत 6 राजनयिकों का निष्कासन, 19 अक्टूबर तक भारत छोड़ने के आदेश। भारत ने कनाडा के राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है और उन्हें शनिवार 19 अक्टूबर को रात 12 बजे से पहले भारत छोड़ने के लिए कहा गया है। भारत द्वारा निष्कासित किए गए कनाडा के 6 राजनयिकों के नाम हैं, स्टीवर्ट रॉस व्हीलर (कार्यकारी उच्चायुक्त), पैट्रिक हेबर्ट (उप-उच्चायुक्त), मैरी कैथरीन जॉली (फर्स्ट सेक्रेटरी), इआन रॉस डेविड ट्राइट्स (फ़र्स्ट सेक्रेटरी), एडम जेम्स चुइपका (फर्स्ट सेक्रेटरी) और पाउला ओर्जुएला (फर्स्ट सेक्रेटरी)।

खाल‍िस्‍तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्‍जर को लेकर कनाडा की बेतुकी बयानबाजी पर भारत ने कड़ा रुख अपनाया है। भारत ने अपनी नाराजी जताते हुए कनाडा से अपने राजनय‍िकों को वापस बुला ल‍िया है, ज‍िन पर ट्रूडो सरकार ने गंभीर और आरोप लगाए थे। इससे पहले कनाडा ने भारत सरकार को पत्र लिखकर आपत्‍त‍िजनक टिप्‍पण‍ियां की थी, जिसे गंभीरता से लेते हुए भारत ने कनाडा के हाई कमिश्नर को तलब क‍िया था।

कनाडा के उच्चायुक्त को समन किए जाने के बाद विदेश मंत्रालय ने बयान जारी क‍िया। कहा, कनाडा के कार्यवाहक उच्चायुक्त को आज शाम सचिव तलब किया गया था। उन्हें बताया गया कि कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त और अन्य राजनयिकों और अधिकारियों को आधारहीन बातों पर निशाना बनाना पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा को भारत सरकार ने वापस बुलाने का निर्णय किया है। इनके अलावा दूसरे राजनयिकों को भी वापस बुलाने का फैसला ल‍िया गया है, जिन्हें निशाना बनाया गया है। कनाडा ने इन राजनय‍िकों पर निज्‍जर को लेकर चल रही जांच पर निगरानी रखने का आरोप लगाया था।