दुनियां की पहली CNGBike लॉन्च कर Bajaj ने रचा इतिहास, जानें माइलेज, फीचर्स, कीमत और सब कुछ।

दुनियां की पहली CNGBike लॉन्च कर Bajaj ने रचा इतिहास, जानें माइलेज, फीचर्स, कीमत और सब कुछ।

Auto – Bike (CNG): दुनियां की पहली CNGBike लॉन्च कर Bajaj ने रचा इतिहास, जानें माइलेज, फीचर्स, कीमत और सब कुछ। बजाज ऑटो (BajajAuto) ने शुक्रवार को भारतीय बाजार में बहुप्रतीक्षित फ्रीडम सीएनजी मोटरसाइकिल (Freedom CNG Motorcycle) लॉन्च करने का एलान किया। फ्रीडम 125 पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर चलती है। कंपनी ने फ्रीडम 125 की एक्स-शोरूम कीमत 95,000 रुपये से शुरू की है। पल्सर मॉडल के साथ द्विपहिया वाहन श्रेणी में धाक जमाने वाली बजाज कंपनी इस सीएनजी मॉडल के लांच के साथ ही फिर से बाजार में छाने की तैयारी में है। इस मोटरसाइकिल को भारत के रोजमर्रा के यात्रियों के लिए डिजाइन किया गया है। जिससे लोग कम खर्चे में अपने काम पर जा सकें।

बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज ने नई मोटरसाइकिल के बारे में बताते हुए कहा कि यह बाइक दुनिया की पहली “सीएनजी-हाइब्रिड” टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है। उन्होंने आश्वासन दिया कि नए सीएनजी उत्पाद की बात करें तो कंपनी ग्राहकों का पूरा ख्याल रखेगी। राजीव बजाज ने अपने इस लेटेस्ट उत्पाद का डिटेल्स साझा करते हुए मजाक में कहा, “इसको हमारी बजाज की गारंटी है सर।” फ्रीडम सीएनजी 125 बाइक तीन वैरिएंट्स में उपलब्ध होगी। जिसमें ड्रम, ड्रम एलईडी और डिस्क एलईडी शामिल हैं। ड्रम वैरिएंट की कीमत 95,000 रुपये रखी गई है, जबकि मिडिल ड्रम एलईडी वैरिएंट की कीमत 1.05 लाख रुपये है। वहीं, टॉप-स्पेक डिस्क एलईडी वैरिएंट की कीमत 1.10 लाख रुपये है। तीनों कीमतें एक्स-शोरूम हैं।

बजाज फ्रीडम 125 सीएनजी बाइक के हैंडलबार के दाईं ओर एक स्विच दिया गया है, जिससे आप दोनों ईंधन विकल्पों के बीच स्विच कर सकते हैं। सीएनजी सिलेंडर को पेट्रोल टैंक के नीचे रखा गया है। पेट्रोल की टंकी की क्षमता 2 लीटर है जबकि सीएनजी की टंकी की क्षमता 2 किलोग्राम है। कंपनी के दावे के अनुसार, फ्रीडम 125 सिर्फ सीएनजी पर 213 किमी तक चल सकती है। जबकि पेट्रोल टैंक पर 117 किमी चल सकती है। कुल मिलाकर यह बाइक 330 किमी की रेंज का वादा करती है। बाइक में फ्यूल इंजेक्शन के साथ 125 सीसी सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन है। यह इंजन 9.4 bhp का पावर और 9.7 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ब्रेकिंग परफॉर्मेंस के लिए फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक सेटअप दिया गया है। बाइक 17 इंच के अलॉय व्हील्स पर चलती है।