माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई खराबी से दुनियां थमी, फ्लाइट, एयरपोर्ट, बैंक, शेयर बाजार सब ठप।

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई खराबी से दुनियां थमी, फ्लाइट, एयरपोर्ट, बैंक, शेयर बाजार सब ठप।

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई खराबी से दुनियां थमी, फ्लाइट, एयरपोर्ट, बैंक, शेयर बाजार सब ठप। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सर्वर में आई खराबी से आसमान से जमीन तक पूरी दुनिया थम गई। फ्लाइट, एयरपोर्ट, बैंक और शेयर बाजार सहित तमाम सेक्‍टर पर इसका असर पड़ा। अगर जल्‍द ही समस्‍या का समाधान नहीं किया गया तो इससे बड़े नुकसान की आशंका भी जताई जा रही है। प्रभावित होने वाली एयरलाइंस में इंडिगो, स्‍पाइसजेट और आकासा एयर शामिल हैं। फ्लाइट की बुकिंग, और चेक इन जैसी सेवाओं पर सबसे ज्‍यादा असर पड़ा है।

देश और दुनिया में सर्वर ठप से हाहाकार मच गया है। न सर्वर चल रहा और ना ही विमान उड़ान भर पा रहे हैं। दिल्ली एयरपोर्ट से लेकर मुंबई एयरपोर्ट तक चेक-इन सिस्टम में दिक्कत आ रही है। सर्वर काम नहीं कर पा रहा। इसकी वजह से फ्लाइट नहीं उड़ पा रही है। यह समस्या भारत समेत कई देशों में है। सर्वर ठप की वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। कई कंपनियों के विमान नहीं उड़ पा रहे हैं।

हालांकि, दिल्ली एयरपोर्ट की तरफ से जानकारी दी गई है कि दिल्ली एयरपोर्ट में चेक इन का काम मैन्युअल मोड से हो रहा है। सर्वर ठप का बहुत ज्यादा असर नहीं है लेकिन काम धीरे-धीरे हो रहे हैं। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 की तुलना में t2 टर्मिनल पर ज्यादा असर देखने को मिल रहा है। बताया जा रहा है कि जो भी कंपनियां माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर हैं, उनके कामों पर ज्यादा असर पड़ा है।