मंडपल्ली शनिश्वर मंदिर

मंडपल्ली शनिश्वर मंदिर

मंडपल्ली शनिश्वर मंदिर: शनिदेव को समर्पित यह मंदिर आंध्रप्रदेश प्रांत के पूर्वीगोदावरी जिले में राजमुंदरी से लगभग 28 किमी दूर मंडपल्ली में स्थित है। मंदिर में काले पत्थर के शिवलिंग के रूप में शनिश्वर, भ्रमर और नागेश्वर स्थापित हैं। हर साल सैकड़ों तीर्थयात्री इस मंदिर में आते हैं।

यह मंदिर श्री मंडेश्वर स्वामी मंदिर और सोमेश्वर मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, ऐसा कहा जाता है कि शनि ने स्वयं यहां भगवान शिव का प्रतिनिधित्व करने वाले लिंग की प्राण प्रतिष्ठा की थी। यहां के अन्य देवता भ्रमर और नागेश्वर हैं जो काले पत्थर के शिवलिंग में स्थापित हैं। यह मंदिर बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है।

किंवदंती के अनुसार: एक महान ऋषि दधीचि ने लोगों को राक्षस कार्तभ के अत्याचार से राहत दिलाने के लिए भगवान इंद्र के ‘वज्र’ के लिए अपनी रीढ़ की हड्डी दान करके एक महान बलिदान दिया था। ऋषि अगस्त्य भगवान शनिश्वर या शनि के पास मदद के लिए गए, लेकिन शनि ने कहा कि जब तक प्रार्थना और तपस्या पूरी नहीं हो जाती, तब तक उनके पास राक्षसों से लड़ने और उनसे छुटकारा पाने की शक्ति नहीं होगी। जब ऋषियों ने अपनी ‘तपशक्ति’ (तपस्या की शक्ति) उन्हें देने के लिए सहमति व्यक्त की, तो उन्होंने नरमी दिखाई। उन्होंने राक्षसों से युद्ध किया और उन्हें मार डाला तथा लोगों को उनके अत्याचारों से मुक्ति दिलाई। शनि ने अपनी जीत को चिह्नित करने के लिए ‘सोमेश्वर’ या ‘मंडेश्वर’ के रूप में जाना जाने वाला एक ‘शिव लिंग’ स्थापित किया, जिसके चारों ओर शनिश्वर मंदिर बना हुआ है।

इन राक्षसों के विनाश से खुश लोगों ने शनि की बहुत प्रशंसा की और ऋषि अगस्त्य और अन्य लोगों ने उन्हें कई वरदान दिए। राक्षसों पर अपनी शानदार जीत के प्रतीक के रूप में शनि ने एक “शिव लिंग” स्थापित किया जिसे “सोमेश्वर” या “मंडेश्वर” के नाम से जाना जाता है।