श्रीकाकुलम आंध्र महाविष्णु मंदिर

श्रीकाकुलम आंध्र महाविष्णु मंदिर

श्रीकाकुलम आंध्र महाविष्णु मंदिर: भगवान विष्णु को समर्पित यह मंदिर भारत के आंध्रप्रदेश प्रांत के कृष्णा जिले के श्रीकाकुलम गांव में स्थित है। मंदिर के मुख्य देवता भगवान विष्णु हैं और उन्हें आंध्र महा विष्णु या श्रीकाकुलम आंध्र महा विष्णु के रूप में जाना जाता है। मूर्ति अपने दाहिने हाथ में शंख और बाएं हाथ में चक्र धारण किए हुए है। मंदिर में एक मूल शालग्राम माला भी है, जो देवता को सजाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक महत्वपूर्ण धार्मिक कलाकृति है, जिसे तिरुमाला और रयाली मंदिरों में भी पाया जा सकता है।
मंदिर के मुख्य गर्भगृह की ऐतिहासिक जड़ें सातवाहन सम्राटों के समय से जुड़ी हैं, संभवतः दूसरी या तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व से। इसे देश के सबसे प्राचीन मंदिर स्थलों में से एक माना जाता है, जो मंदिर के समृद्ध इतिहास को दर्शाता है। भगवान विष्णु को शंख और चक्र धारण करने जैसी विशिष्ट विशेषताओं के साथ दर्शाया गया है, और विशेष रूप से, कृष्ण को इस मंदिर में दशावतार (विष्णु के दस अवतार) में स्थान नहीं मिला है। यहाँ दशावतार में मत्स्यकूर्मवराह, नरसिंह वामनपरशुरामराम बलराम, बुद्ध और कल्कि शामिल हैं।
इतिहासकारों के अनुसार, चोलों ने मंदिर का जीर्णोद्धार और पुनर्निर्माण कराया। चोलों ने मंदिर में स्थापित मूर्ति कृष्णा नदी के तल में पाई थी। 1992 में कृष्ण पुष्करम के दौरान एक बड़ा पुनर्निर्माण किया गया था। एक किंवदंती के अनुसार, राजा आंध्र विष्णु ने श्री शैलम, भीमेश्वरम और कालेश्वरम को जोड़ने वाली एक बड़ी दीवार का निर्माण किया था और माना जाता है कि इन दीवारों में भगवान शिव का निवास है।
मंदिर का मुख्य त्योहार भगवान विष्णु और अंडाल का विवाह उत्सव है, जिसमें भव्य जुलूस निकाला जाता है, जिसमें हजारों भक्त शहर में आते हैं। मंदिर में मुक्कोटी एकादशी और अन्य विशेष पूजाएँ भी उत्साह के साथ मनाई जाती हैं। श्रीकाकुलम आंध्र महाविष्णु मंदिर न केवल ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण है, बल्कि इसके देवता के चित्रण और धार्मिक कलाकृतियों में भी अनूठी विशेषताएं हैं। देश भर से भक्त आशीर्वाद लेने और अपनी आध्यात्मिक आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए इस मंदिर में आते हैं।