एप्पल (Apple) को पछाड़ एनवीडिया (Nvidia) बनी विश्व की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी, माइक्रोसॉफ्ट पहले नंबर पर काबिज।

एप्पल (Apple) को पछाड़ एनवीडिया (Nvidia) बनी विश्व की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी, माइक्रोसॉफ्ट पहले नंबर पर काबिज।

एप्पल (Apple) को पछाड़ एनवीडिया (Nvidia) बनी विश्व की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी, माइक्रोसॉफ्ट पहले नंबर पर काबिज। दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में एक बार फिर से फेरबदल हो गया है। अब सेमीकंडक्टर चिप (Semiconductor Chip) बनाने वाली कंपनी एनवीडिया (Nvidia) दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। Nvidia का एम-कैप Apple से आगे बढ़ गया है। एनवीडिया कॉर्प के शेयरों (Nvidia Corp Share) में तेजी आई थी जिसके बाद कंपनी के मार्केट-कैप में भारी उछाल आया। शेयर में आई तेजी के बाद एनवीडिया के सीईओ ‘जेन्सेन हुआंग’ की नेटवर्थ में भी इजाफा हुआ है। जेन्सेन हुआंग की नेटवर्थ में 5 बिलियन डॉलर से ज्यादा की तेजी आई। अब उनकी नेटवर्थ 107.4 बिलियन डॉलर हो गई है।

बुधवार को एनवीडिया कॉर्प के शेयरों (Nvidia Corp Share) में तेजी आने के बाद कंपनी के मार्केट-कैप में भारी उछाल आया। अगर कंपनी के शेयर की बात करें तो बुधवार को एनवीडिया कॉर्प के स्टॉक 60.03 डॉलर या 5.16 फीसदी की तेजी के साथ 1,224.40 डॉलर पर बंद हुआ। स्टॉक में तेजी के बाद एनवीडिया कॉर्प का एम-कैप (Nvidia market cap) 3.01 ट्रिलियन डॉलर हो गया। भारतीय मुद्रा में देखें तो ये करीब 251 लाख करोड़ रुपये होते हैं। वहीं, आईफोन बनाने वाली एप्पल कंपनी का बाजार पूंजीकरण 3 ट्रिलियन डॉलर है। बुधवार को एप्पल के शेयर 195.87 डॉलर पर बंद हुआ।

ऐसा नहीं है कि एनवीडिया ने ये कारनामा पहली बार कर दिखाया हो। वर्ष 2002 में भी एनवीडिया का मार्केट कैपिटलाइजेशन एप्पल से आगे निकल गया था। उस साल इन दोनों कंपनियों के एम-कैप में लगभग 83,000 करोड़ रुपए से कम का अंतर था। साल 2007 में एप्पल ने पहला आईफोन (iPhone) लॉन्च किया था। आईफोन के लॉन्च के बाद ही एप्पल के बाजार पूंजीकरण तेजी से बढ़ा। फिर एप्पल ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।